Saturday, January 22, 2011

फांसी



  जिला अस्पताल में पोस्टमार्टम के दौरान मृतक किसान के परिजन एवं (इंसेट में) मृतक दाऊ लोधी।














29 jan ko chaphi report
   किसान ने फांसी लगाई
भोपाल। रातीबड़ के एक गांव के किसान ने शुक्रवार को सर्वे और कर्ज के टेंशन में फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली। रातीबड़ स्थित ग्राम सेमरी निवासी किसान पूरन सिंह अहिरवार (45) की गांव में दो एकड़ जमीन है। उनके दो बेटे दीपक (16) और सूरज (14) क्रमश: नौवीं व सातवीं कक्षा में पढ़ते हैं। पूरन ने शुक्रवार सुबह सात बजे फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। मृतक की पत्नी शीला बाई ने बताया कि पाला से उनकी चना और गेहूं की फसल नष्ट हो गई थी।

पटवारी द्वारा इसका सर्वे नहीं किए जाने से वह परेशान था। इसके चलते पिछले एक महीने से पूरन नेहरू नगर में मजदूरी कर रहा था। पूरन ने परिवार का भरण-पोषण करने के लिए पड़ोसी से एक बोरा गेहूं समेत नकदी भी उधार ली थी। परिजन ने बताया कि पूरन ने कर्ज व फसल नष्ट होने से तंग आकर खुदकुशी की है। इस मामले में थाना प्रभारी एचएस पांडे ने बताया कि पुलिस मर्ग कायम कर मामले की जांच कर रही है। प्राथमिक जांच में सामने आया है कि बीती रात पूरन शराब पीकर घर पहुंचा था। पत्नी द्वारा दरवाजा नहीं खोलने पर उसने फांसी लगाकर खुदकुशी कर ली।
——————————————————————-

फिर चार किसानों पर मंडराई मौत
पीपुल्स संवाददाता, टीकमगढ़/सीहोर/सागर
पाले से खराब फसल से चिंतित किसानों की आत्महत्याओं का दौर जारी है। सीहोर, टीकमगढ़ और सागर में किसानों ने जान देने का प्रयास किया, जिसमें एक की मौत हो गई, जबकि दो की हालत गंभीर बताई जाती है।
टीकगमढ़ के कुडीला थाना अंतर्गत ग्राम हृदयनगर के ग्रामवासी 26 वर्षीय किसान दाऊ लोधी ने कीटनाशक की दवा का सेवन कर लिया। उसकी चार बेटियां हैं, जिनमें से एक तो सिर्फ 6 माह की है। ग्रामवासियों के अनुसार पर उसने साहूकारों से ब्याज पर तीस हजार रुपए एवं सहकारी समिति से पच्चीस हजार रुपए का कर्ज लिया था। फसल से बीज की लागत भी नहीं निकल रही थी।  ग्रामीणों ने बताया कि पिछले काफी दिनों से दाऊ अपनी फसल और बढ़ते कर्ज व ब्याज के चलते परेशान था और इसी वजह से उसने कीटनाशक पिया। सीहोर जिले की नसरुल्लागंज तहसील के ग्राम इटावा के रहने वाले गंगाराम ने भी जहर पीकर जान देने की कोशिश की।
उधर, सागर की देवरी तहसील में एक किसान ने भी पाले की वजह से बरबाद हुई फसल के चलते जान देने का प्रयास किया।

28 jan ki report peoples
सदमे से किसान की मौत
शमशाबाद/विदिशा। जिले में सदमे से एक किसान की और मौत हो गई। कर्ज के  बोझ तले इस किसान की तुअर फसल पाले से बर्बाद हो गई थी। जानकारी के अनुसार रमपुरा जागीर निवासी 50 वर्षीय अमरचंद पिता सुंदरलाल साहू के पास 17 बीघा जमीन है। उसने 15 बीघा में तुअर की फसल बोई थी। पांच घंटा थ्रेसर चलाने के बाद मात्र तीन बोरा ही तुअर निकली। मंगलवार को अमरचंद यह तुअर बेचने शमशाबाद मंडी गया था और उसी शाम वह घर लौटा और उसे घबराहट होने लगी। परिवार वाले किसान को जीप से भोपाल लेकर निकले, जहां उसकी रास्ते में ही मौत हो गई। मृतक के बड़े लड़के ने बताया कि पिता पर डेढ़ लाख का कर्ज भी है। उसकी मां पिछले तीन-चार साल से बीमार
चल रही है।

भोपाल के एक निजी अस्पताल के डाक्टरों ने अमरचंद की मौत का कारण हार्ट अटैक बताया है।

 दो किसानों ने लगाई फांसी
22 jan ki report bhaskar

abhi tak kitni gayi jane
दमोह 3

छतरपुर 2

सीहोर 2

छिंदवाड़ा 1

नरसिंहपुर 1

विदिशा 1

बर्बाद फसल के सदमे से गई तीसरे की जान

भास्कर न्यूज & छतरपुर
प्रदेश में शुक्रवार को छतरपुर जिले के दो किसानों ने फांसी लगा ली, वहीं विदिशा जिले में एक की बर्बाद फसल के सदमे से मौत हो गई। दमोह जिले के एक किसान की पत्नी ने कीटनाशक पीकर आत्महत्या का प्रयास किया।

छतरपुर जिले के ग्राम पंचायत महेबा के पुरवा गांव का किसान लखनलाल कुशवाहा (40) का शव उसी के खेत पर एक पेड़ से लटका हुआ मिला। उसके भाई धरमदास एवं गांव वालों ने बताया लखन के खेत में तुअर की फसल बर्बाद हो गई थी, वहीं उसे बीमारी ने भी घेर लिया थी। वह कर्ज में डूब गया था। उधार वापसी के लिए उसपर दबाव बढ़ता जा रहा था। उसकी दो बेटियां हैं, जिनकी शादी को लेकर भी वह परेशान था। मामले में थाना प्रभारी ओरछा रोड एनएस बैस का कहना है कि परिवारजनों ने पुलिस को दिए बयानों में फसल खराब होने के कारण आत्महत्या करना बताया है।

इसी तरह नाथनपुरवा गांव में भी एक किसान कुंजीलाल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। ग्रामीणों के अनुसार कुंजीलाल फसल खराब होने से परेशान था। ईशानगर थाना प्रभारी एएसआई एसएस खान का कहना है कि मृतक की पत्नी ने उन्हें बताया है कि उसके परिवार पर करीब 3 लाख रु का कर्ज था। इस मामले कलेक्टर ई. रमेश कुमार ने बताया कि कुंजीलाल पेश से कारीगर था। उसने हाल ही में एक प्लाट भी खरीदा था। मैंने एसडीएम और तहसीलदार को मामले की जांच आदेश दिए हैं। लखनलाल की आत्महत्या के कारणों की भी जांच की जा रही है।

1 comment:

drishti said...

lage rahoo miyan aage barhoge..

tej